जानें कौन से रोगियों को नुकसान पहुंचाता है कटहल

जानें कौन से रोगियों को नुकसान पहुंचाता है कटहल

सेहतराग टीम

कई फल और सब्जियां है जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। उन्हीं में एक है कटहल जो एक प्रकार की सब्जी है। सेहत के लिए जितना फायदेमंद कटहल होता है। उतना ही फायदेमंद उसके बीज होते है। लेकिन क्या आपको पता है कटहल के बीज का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानिए किन लोगों को कटहल का सेवन करने से बचना चाहिए और इसे खाने से उन्हें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

पढ़ें- सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है बेल का शरबत, जानिए 10 अनमोल फायदे

खून को पतला करने की दवाई खाने वाले लोग

कई लोग को पहले से ही खून को पतला करने की दवाएं डॉक्टर के परामर्श पर खाते हैं। ऐसे में कटहल के बीज का सेवन करना उनके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कटहल के बीज खून को पतला करने में कारगर है।

बीपी लो के मरीज ना खाएं कटहल के बीज

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि कटहल के बीज ब्लड प्रेशर को कम करने का प्रभाव रखता है। यानी कि जिन लोगों को पहले से ही बीपी लो होने की समस्या है उन्हें कटहल के बीज का सेवन करने से बचना चाहिए। 

एलर्जी से ग्रसित रोग

कई लोगों को कटहल के बीज का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। यहां तक कि लाल चकत्ते और खुजली भी हो सकती है। इसलिए जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है उन्हें कटहल के बीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। 

शुगर लेवल लो रहने वाले लोग

कई लोगों को ब्लड शुगर लेवल कम होने की समस्या होती है। ऐसे में अगर वो कटहल के बीज को खा लेंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल और भी कम हो सकता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर बढ़ा होने वाले मरीज इन बीजों को खाने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले से ही वो ब्लड शुगर लेवल कम करने की दवाएं खा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-

ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।